कोरोना काल में स्कूल फीस माफ़ करने के लिए आवेदन पत्र

कोरोना काल में स्कूल फीस माफ़ करने के लिए आवेदन पत्र | corona kal me school fees maaf karne ke liye aavedan patra | कोरोना में स्कूल फीस माफ़ करने के लिए प्रार्थना पत्र | corona me school fees maaf karne ke liye prathna patra | Application for waiving school fees during Corona period in hindi

सेवा में,
          श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
          ……………………………. (अपने स्कूल का नाम और स्कूल का पता लिखे)

विषय: कोरोना काल में स्कूल फीस माफ़ करने के लिए प्रार्थना करने के संबंध में 

महोदय
          सविनय नियेदन है की मैं  …………………… (अपना पूरा नाम लिखे) आपके स्कूल के कक्षा ………. (आप जिस कक्षा में पढ़ते है वह लिखे) का एक होनहार छात्र हूँ। बीते कुछ महीनो में कोरोना वायरस के कारण सरकार ने सभी जगह लॉकडाउन लगा दिया था जिस कारण से बहुत सारे फैक्ट्री बंद हो गए। मेरे पिता जी एक फैक्ट्री में मजदूरी का काम करते थे लॉकडाउन में मेरे पिता जी जिस फैक्ट्री में काम करते थे वह भी बंद हो गया है जिस कारण से मेरे पिता जी का रोजगार भी चला गया है। हमलोग 4 भाई बहन है और परिवार में कमाने वाले अकेले मेरे पिता जी है जो की अभी कोरोना वायरस के कारण घर में बेरोजगार बैठे है। मेरे घर की स्थिति इतनी अच्छी नहीं है की मैं अभी अपना स्कूल का फीस दे सकू। यदि आप इस विकट परिस्थिति में मेरा स्कूल फीस माफ़ कर पाए तो मेरे ऊपर आपकी बहुत बड़ी कृप्या होगा। अन्यथा मुझे अपना स्कूल फीस ना चूका पाने के स्थिति में अपना पढाई को त्यागना पड़ेगा।

        अत: महाशय आपसे मेरा नम्र निवेदन है की मेरा ये प्रार्थना पत्र स्वीकार करे और मेरा ये कोरोना काल की स्कूल फीस माफ़ करने का कृप्या करे। इसके लिए हम सपरिवार सदैव आपका आभारी रहेंगे।

                                                                                                        आपका आज्ञाकारी छात्र
                                                                                                        नाम-
                                                                                                        कक्षा-
                                                                                                        रोल नंबर-

शुल्क माफी हेतु प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र का नमूना

सेवा में,
          श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
          माँ भारती विद्या मंदिर, रांची

विषय: कोरोना काल में स्कूल फीस माफ़ करने के लिए प्रार्थना करने के संबंध में 

महोदय
          सविनय नियेदन है की मैं प्रकाश कुमार आपके स्कूल के कक्षा 10वी का एक होनहार छात्र हूँ। बीते कुछ महीनो में कोरोना वायरस के कारण सरकार ने सभी जगह लॉकडाउन लगा दिया था जिस कारण से बहुत सारे फैक्ट्री बंद हो गए। मेरे पिता जी एक फैक्ट्री में मजदूरी का काम करते थे लॉकडाउन में मेरे पिता जी जिस फैक्ट्री में काम करते थे वह भी बंद हो गया है जिस कारण से मेरे पिता जी का रोजगार भी चला गया है। हमलोग 4 भाई बहन है और परिवार में कमाने वाले अकेले मेरे पिता जी है जो की अभी कोरोना वायरस के कारण घर में बेरोजगार बैठे है। मेरे घर की स्थिति इतनी अच्छा नहीं है की मैं अभी अपना स्कूल का फीस दे सकू। यदि आप इस विकट परिस्थिति में मेरा स्कूल फीस माफ़ कर पाए तो मेरे ऊपर आपकी बहुत बड़ी कृप्या होगा। अन्यथा मुझे अपना स्कूल फीस ना चूका पाने के स्थिति में अपना पढाई को त्यागना पड़ेगा।

          अत: महाशय आपसे मेरा नम्र निवेदन है की मेरा ये प्रार्थना पत्र स्वीकार करे और मेरा ये कोरोना काल की स्कूल फीस माफ़ करने का कृप्या करे। इसके लिए हम सपरिवार सदैव आपका आभारी रहेंगे।

                                                                                                      आपका आज्ञाकारी छात्र
                                                                                                      नाम- प्रकाश कुमार
                                                                                                      कक्षा- 10वी
                                                                                                      रोल नंबर- 5

कोरोना काल में स्कूल फीस माफ़ कैसे कराएं?

कोरोना की वजह से देश भर के सभी स्कूले बंद है पर स्कूल की और से स्कूल फीस की मांग किया जा रहा है। पर कोरोना की वजह से लाखो लोगो का रोजगार चले जाने के कारण बहुत सारे अभिभावक स्कूल फीस देने में सझम नहीं है और वह चाहते है की स्कूल उनका स्कूल फीस कर दे। यदि आप भी स्कूल फीस माफ़ कराना चाहते है तो इसके लिए आप स्कूल के प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र लिख कर अनुरोध कर सकते है। कोरोना काल में स्कूल फीस माफ़ करने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे? की पूरी जानकारी मैंने आपको ऊपर बता दिया है आप उस आवेदन को देख कर अपने प्रधानाचार्य को आदेवन पत्र लिख कर अपना स्कूल फीस माफ़ करने के लिए अनुरोध कर सकते है।

कोरोना में स्कूल फीस 

कोरोना की वजह से देश भर के सभी स्कूले बंद है पर इसके वावजूद स्कूल की और से छात्रो का स्कूल फीस लिया जा रहा है जहाँ कोरोना की वजह से पुरे भारत में लॉकडाउन लगने के कारण देश भर में हजारो कंपनी, फैक्ट्री, कल कारखाने आदि बंद हो गए जिस कारण से लाखो लोगो को अपना रोजगार गवाना पड़ा। जिस कारण से अभिभावकों का कहना है की स्कूल कोरोना काल की स्कूल फीस माफ़ करे पर स्कूल अपने मज़बूरी के कारण ये मानने से इंकार कर रहे है।

स्कूल फीस माफ़ को लेकर देश के कई राज्यों में अभिभावकों के द्वारा कई सारे जुलुस निकला गया, धरना प्रदर्शन किया गया पर इससे बात नहीं बना। अंत में यह स्कूल फीस माफ़ का मामला हाई कोर्ट तक पहुँच गया और फिर यह मामला सुप्रीम कोर्ट में भी पहुँच गया।

कोरोना काल में स्कूल फीस पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

स्कूल फीस पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की बात करे तो सुप्रीम कोर्ट ने स्कूल से कहा की कोरोना काल में सभी स्कूले बंद है जिस कारण से छात्र/ छात्राओ ने स्कूल के सेवाओ का उपयोग नहीं किया है जिन सेवाओ का उपयोग वह स्कूल खुले रहने पे करते है और इसी को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने स्कूल फीस 15% कम लेने का फैसला लेते हुए स्कूल प्रबंधको को ये आदेश दिया है की कोरोना काल में अभिभावकों से स्कूल फीस 15% कम लिया जाए। 

साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने स्कुलो से यह भी कहा की यदि कोई अभिभावक कोरोना काल में स्कूल फीस देने में असमर्थ रहता है तो कोरोना ख़त्म होने के बाद जब स्कूल खुलेंगे तो ऐसे अभिभावकों के बच्चो को स्कूल आने से मन ना किया जाए उन्हें स्कूल आने दे।

सुप्रीम कोर्ट ने स्कुलो से यह भी कहा है की स्कूल 6 किस्तों में स्कूल फीस ले ताकि अभिभावकों को एक ही बार ज्यादा फीस ना देने पड़े और वह थोड़ा थोड़ा करके अपना बच्चो का स्कूल फीस चुकाने में समर्थ हो। 

निष्कर्ष:

कोरोना काल में स्कूल फीस माफ़ करने के लिए आवेदन कैसे लिखे के इस आर्टिकल में जाना की हम अपने चूल फीस करने के लिए अपने स्कूल प्रधानाचार्य को आवेदन यानी प्रार्थना पत्र कैसे लिखे।

इसके अलावा भी इस विषय में आपके मन में और कोई प्रश्न हो तो वह आप हमे comment करके पूछ सकते है। या यदि आपको हमे किसी प्रकार का सुझाव देना हो तो वह भी आप कमेंट के माध्यम से हमे दे सकते है। 

Leave a Reply